Wow! बारिश में भी इस्तेमाल कर पाएंगे गूगल का नया स्मार्टफोन

Wow! बारिश में भी इस्तेमाल कर पाएंगे गूगल का नया स्मार्टफोन

एप्पल ने आईफोन 7 और 7 प्लस को वाटर रसिस्टैंट बनाया है और रिपोर्ट के मुताबिक गूगल का नया डिवाइस वाटर रसिस्टैंट होगा। अगले महीने गूगल अपने पिक्सल डिवाइस की घोषणा करेगा और एंड्राॅयड पुलिस की मुताबिक यह वाटर रसिस्टैंट होगा।
इसमें गौर करने वाली बात यह है कि आईफोन 7 और 7 प्लस में आई.पी. 67 सर्टिफिकेशन मिलती है लेकिन गूगल के पिक्सल फोन में आई.पी. 53 सर्टिफिकेशन ही मिलेगी जिसकी वजह से गूगल पिक्सल वाटरप्रूफ नहीं वाटर रसिस्टैंट होगा। इसका मतलब है कि हल्की बारिश में सर्वाइव कर सकता है। फिलहाल अन्य जानकारी के लिए 4 अक्टूबर को होने वाले गूगल के इवैंट के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

इन पर भी कीजिएगा गौर

अगर पानी के अंदर ली गई तस्वीर किसी विज्ञापन में देख कर आप स्मार्टफोन को ख़रीदते हैं और ख़ुद वैसी ही तस्वीर लेना चाहते हैं तो ज़रा सावधान ही रहिएगा. स्मार्टफोन के लिए तरह तरह के टेस्ट किए जाते हैं और डिवाइस पर ‘IPXX’ लिखा दिखाई देगा.
यहां पर XX एक रेटिंग है जो कंपनियां लिखती है. ये रेटिंग पानी से होने वाले टेस्ट के रिजल्ट के आधार पर दी जाती है.
पहला अंक धूल से बचने की रेटिंग है जिसकी सबसे बढ़िया क्वालिटी के लिए ‘6’ लिखा होगा.
दूसरा अंक पानी के टेस्ट की रेटिंग है. ये ‘1’ से शुरू होता है और इसमें ‘9’ सबसे ऊपर की रेटिंग है.
ये संख्या ‘1’ से जितना ज़्यादा होगी, स्मार्टफोन पानी से बचने में उतना ज़्यादा सक्षम होगा. मिसाल के तौर पर, सैमसंग गैलेक्सी एस7 की रेटिंग है’IP68′.

ऐसे टेस्ट अक्सर लैब में किए जाते हैं और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लोग स्विमिंग पूल, नदी और समुद्र के किनारे भी जाते हैं जहां उनका स्मार्टफोन पानी में गिर सकता है. तीनों जगह का पानी अलग होता है और हो सकता है स्मार्टफोन स्विमिंग पूल के पानी में खराब नहीं हो लेकिन समुद्र के खारे पानी से खराब हो जाए. पानी के अंदर टचस्क्रीन को काम करने में दिक्कत होती है. हो सकता है वो काम नहीं भी करे. अगर स्टार्ट करने वाले बटन में पानी घुस गया तो हो सकता है स्मार्टफोन स्टार्ट भी नहीं होगा. इसीलिए ये समझने का है कि वाटरप्रूफ पानी से सुरक्षा के लिए बनाया गया है जिससे थोड़ी बहुत बारिश या उसपर पानी या दूसरे तरल पदार्थ गिरने से वो बचाया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...